kesar price 2020

केसर का मूल्य (Kesar Price 2020 in Hindi)

केसर या सैफरॉन एक ऐसा मसाला है, जिसकी गिनती दुनिया के सबसे महंगे मसालों में होती है। यह मसाला क्रोकस सैटाइवस नामक फूल से प्राप्त होता है। केसर अपने रंग और खुशबू की वजह से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसका इस्तेमाल ना केवल खुशबू और रंग के लिए किया जाता है, बल्कि इसका प्रयोग स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।

गर्भवती महिलाओं द्वारा केसर का इस्तेमाल बच्चे को गोरा और खूबसूरत बनाता है। इसलिए यदि आप केसर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के साथ ही सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद करता है। हालांकि केसर का इस्तेमाल हर व्यक्ति के बस की बात नहीं है, क्योंकि इसकी कीमत सोने-चांदी से कम नहीं होती और खास करके तब जब केसर बिल्कुल असली हो। लेकिन इसके बाद भी जिन लोगों को अपनी सेहत और सुंदरता से प्यार होता है या फिर जो लोग काफी अमीर होते हैं, वह केसर खरीद लेते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं।

यदि आप भी केसर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और आपको इसकी कीमत नहीं पता तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम इस पोस्ट में आपको केसर की कीमत के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

buy kesar

[mks_button size=”medium” title=”Buy Saffron” style=”squared” url=”http://www.kashmironlinestore.com/kashmiri-saffron” target=”_self” bg_color=”#ef7a37″ txt_color=”#ffffff” icon=”” icon_type=”” nofollow=”1″]

भारत में केसर का मूल्य (Kesar Price in India) –

saffron price 2020

केसर की कीमत उसकी गुणवत्ता पर निर्भर करती है कि आप किस तरह का केसर खरीदना चाहते हैं और किस जगह से आप केसर को खरीदना चाहते हैं। यदि आप केसर को थोक में खरीदते हैं तो यह आपको थोड़ी कम कीमत में मिल जाएगा। इसके अलावा अगर आप केसर को कश्मीर से खरीदते हैं तो यह आपको अन्य जगह से कम दामों में मिल जाएगा। क्योंकि भारत के कश्मीर राज्य में ही इसकी पैदावार होती है। आइए केसर की कीमत के बारे में और जानते हैं –

भारत में केसर की कीमत 1 किलोग्राम (Kesar Price in India 1Kg) –

कश्मीर भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसे केसर का उत्पादक माना जाता है। कश्मीर में हर साल लगभग 17 टन केसर का उत्पादन होता है। यहां पर 1 किलोग्राम केसर की कीमत (Kesar price in India per kg) 1 लाख से लेकर 3 लाख के बीच रहती है। 2017 – 2018 तक केसर के दाम ठीक थे, लेकिन कश्मीर में बर्फबारी होने के कारण 2019 – 2020 तक में केसर की कीमत में काफी बढ़ोत्तरी हुई है।

इसके अलावा दुनिया भर में लगभग 300 टन केसर की पैदावार होती है और केसर उत्पादन में नंबर 1 पर ईरान है। यहां पर करीब 90 फ़ीसदी तक केसर की पैदावार होती है।

भारत में ऑनलाइन केसर की कीमत (Online Price of Kesar in India) –

kesar price 2020

ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी शॉपिंग साइट्स हैं, जो केसर बेचती हैं, जैसे – Amazon, Snapdeal इत्यादि। आप आराम से घर बैठे इन साइट्स से केसर मंगा सकते हैं। इन साइट्स पर केसर की कीमत कुछ इस प्रकार की होती हैं –

100 ग्राम केसर की कीमत (Kesar price 100 gm in India) – 30, 000 रुपए।

50 ग्राम केसर की कीमत (Kesar price 50 gm in India) – 17000 रुपए (ऑफर पर 10,000 रुपए में)।

20 ग्राम केसर की कीमत (Kesar price 20 gm in India) – 5,800 रुपए (ऑफर पर 2, 650 रुपए में)।

10 ग्राम केसर की कीमत (Kesar price 10 gm in India) – 2,900 रुपए (ऑफर पर 1,320 रुपए में)।

5 ग्राम केसर की कीमत (Kesar price 5 gm in India) – 1699 रुपए (ऑफर पर 999 रुपए में)।

1 ग्राम केसर की कीमत (Kesar price 1 gm in India) – 400 रुपए (ऑफर पर 211 रुपए में)।

Check More Latest Kesar Price In India

ऑनलाइन पतंजलि केसर की कीमत (Kesar Price Patanjali) –

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो पतंजलि का ही सामान इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यदि आप पतंजलि केसर भी खरीदना चाहते हैं तो आप आराम से घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगा सकते हैं। ऑनलाइन 1 ग्राम पतंजलि केसर की कीमत 310 रुपए तक होती है।

केसर के फायदे (Kesar Benefits in Hindi) –

केसर एक बहुत ही गुणकारी मसाला है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। केसर में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे – फाइबर, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीज, विटामिन-सी, विटामिन-ए, प्रोटीन इत्यादि। इसलिए केसर को स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। केसर द्वारा कौन-कौन से लाभ होते हैं, आइए आगे जानते हैं। Kesar ke fayede –

(1) केसर आंखों की रोशनी के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स एएमडी (बढ़ती उम्र के साथ आंखों की बीमारी) पर अपना प्रभावी असर डाल सकते हैं। साथ ही इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो रेटीना स्ट्रेस को दूर करने में सक्षम होते हैं।

(2) केसर के फायदे कैंसर जैसी घातक बीमारी के लिए भी देखने को मिले हैं। एक वैज्ञानिक शोध से यह बात पता चली है कि केसर में मौजूद क्रोसिन कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है।

(3) केसर गठिया जैसी बीमारी के लिए भी एक अच्छा इलाज है। इसमें पाए जाने वाला क्रोसेटिन तत्व गठिया के इलाज के लिए सहायक हो सकता है।

(4) केसर मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी माना जाता है। एक शोध में पाया गया है कि एक दिन में 30 किलोग्राम तक केसर के सेवन से अल्जाइमर के मरीज की स्थिति में सुधार हो सकता है।

(5) केसर पाचन शक्ति बढ़ाने में भी मदद करता है। केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटी इन्फ्लेमेटरी पाचन को बढ़ावा देने तथा पाचन विकारों को ठीक करने में सहायक हो सकते हैं।

(6) अनिद्रा की समस्या के लिए भी केसर काफी गुणकारी माना जाता है। केसर में पाए जाने वाले गुण व्यक्ति में अवसाद को दूर करने में मदद करते हैं, जिससे कि व्यक्ति चैन की नींद सो सकता है। इसके साथ ही केसर क्लीनिकल डिप्रेशन जैसी समस्या पर भी सकारात्मक प्रभाव डालने में सहायक हो सकता है।

(7) केसर जले हुए घाव को भी ठीक करने में अपनी एक अहम भूमिका निभा सकता है।

Read More : केसर का भाव और खेती

 

केसर के उपयोग हिंदी में (Use of Kesar in Hindi) –

 

केसर का इस्तेमाल आप निम्नलिखित तरीकों से कर सकते हैं –

(1) केसर का इस्तेमाल दूध से बने व्यंजनों, जैसे – खीर, मिठाई आदि में ज्यादा किया जाता है।

(2) पुलाव या बिरयानी में भी केसर का इस्तेमाल किया जाता है।

(3) नॉन वेज डिश, जैसे – चिकन आदि में भी केसर पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

(4) आप रात में सोने से पहले केसर के पाउडर या केसर के कुछ धागों को एक गिलास दूध में डालकर इसे पी सकते हैं।

केसर की मात्रा –

(1) पुलाव बिरयानी और चिकन के लिए एक चौथाई चम्मच से आधा चम्मच तक केसर के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

(2) एक गिलास दूध के लिए आप तीन से चार केसर के धागों या फिर चुटकी भर केसर के पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top